come and join ...search ur own word

Followers

Contributors

Sunday 25 September 2011

जिंदगी ......................


           जिंदगी  एक पहेली है ,                                     
           जो मैं सुलझाना चाहती हूँ
           या फिर एक ख्वाब है
           जिसे मैं खुली आँखों से जीती हूँ
           एक कल्पना है ,
           जिसे अपनी पनाहों में
           समेट पाना बहुत मुश्किल है

         या फिर
          एक सच्चाई है
          जो मुझे जीने के मायने सिखाती है
          जिंदगी एक मोहब्बत है
          जिसे मैं कभी खोना नहीं  चाहती ,

        या फिर
         एक धोखा है
         जिसे मैं कभी पाना नहीं चाहती
         जिंदगी कठिन है ,
         जो हर मोड पर इम्तिहान लेती है
      या फिर
          सरल है ,
          जो हर राह आसान कर देती है 



                    
            जिंदगी उतार है ,
           मेरे उस घमंड का

       या फिर
           चढाव है ,
           मेरे उस आत्मविश्वास का
           जिंदगी सुख है
           जो मुझे आगे बढ़ना सिखाती  है
       या फिर
           दुःख है
           जो मुझे लड़ना सिखाती  है
           जिंदगी एक उम्मीद है ,
           जो मुझे जीना सिखाती है
        या फिर 

           एक मात्र सहारा
           जो मेरी कमजोरी बन गया है 

              जिंदगी डोर है
             जिसे मैंने बाँधा है 

           या फिर
             एक छोर है
             जिसे मैंने संभाला है
             जिंदगी मुकाम है ,
             मेरी उस कामयाबी का


           या फिर
            इम्तिहान है
            मेरी उस असफलता का
           जिंदगी ,
            कुछ ऐसे ही सिलसिलों का समावेश है
            बहुत छोटी सी है ये
            फिर भी अनमोल है
               क्यूँ न एक कोशिश करें ,                 
                इसे जीने की
                 तो शायद हमारा जीवन सफल हो पायेगा
                   वरना हम जिंदगी के अलग –अलग
                     अर्थों में ही फसें रह जाएंगे......................


12 comments:

  1. wah!mam bahut achha likhti hain aap..i like it :)

    ReplyDelete
  2. bot badhiya di..u r getting better and better..

    ReplyDelete
  3. masst hai yaar... bas shabd thode bhaari bharkam ho gaye... it successfully reflects the complexity of life... keep up the great work... and remember the thing about publishing...god bless you..:)

    ReplyDelete
  4. thanks yar......ya sure i will pulish dem some day.......:)

    ReplyDelete
  5. sundar blog... enjoyed ...

    ReplyDelete
  6. very ncly dfnd shalini...
    Simply wow n awsm..

    ReplyDelete
  7. बहुत ही उम्दा प्रस्तुति शालिनी जी, जिंदगी तो एक उम्मीद ही है, जिसे हम हर पल जीते हैं. ये बस जीने के लिए है, अपने हर एक पल को खुल के जीने के लिए.

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपका बहुत बहुत धन्यवाद् ......आपको मेरी प्रस्तुति पसंद आई .....सही में ज़िन्दगी एक पहेली सी है जो रोज़ हमें कुछ न कुछ सिखाती है

      Delete